इस नए तकनीक से 400 साल तक चलेगी ये बैटरी, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Loading...

स्मार्टफोन आज सभी की जीवन का सबसे महत्वपूर्ण चीज़ बन चुका है। ये एक ऐसी तकनीक है जो जीवन को आसान और मनोरंजक बनाता है लेकिन ये मोबाइल डिवाइस सिर्फ एक चीज के आगे अपने घुटने टेक देता है, वो है बैटरी जो बार बार काम में लेने पर खत्म हो जाती है। जैसा की हम जानते है कि प्रत्येक पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे स्मार्टफोन, लैपटॉप, म्यूजिक प्लेयर, आदि लिथियम आयन बैटरी से ही चलते हैं।

Loading...

इस वज़ह से बैटरी का जीवनकाल बढ़ाने के लिए कई शोधकर्ता इस समस्या का समाधान ढूंढ रहें हैं। इसी विषय पर कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी तकनीक विकसित करने का दावा किया है कि इससे बैटरी की लाइफ 300 से 400 साल तक बढ़ाया जा सकता है। अगर ये तकनीक सफल होती है तो इलेक्ट्रॉनिक कचरे की समस्या पर काबू पाया जा सकेगा, और इसी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों का माइलेज भी बढ़ाया जा सकता है।

बता दें की ये अनोखी तकनीक हमारे बाल से भी छोटे कण नैनोवायर्स का प्रयोग लिथियम आयन से विकसित किया गया है। ये तकनीक बैटरीज की क्षमता को 10 गुना तक बढ़ा देता है। शोधकर्ताओं को इन नैनोवायर्स को लेकर काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है वो है चार्जिंग के समय इन पर तनाव बढ़ने से यह टूटने लगते हैं। इसलिए एक विशेष जेल की परत नैनोवायर्स पर चढ़ाई गई है जिससे ये समस्या नहीं आएगी।

loading...
Loading...