15 वर्षो से हाईवे पर राज कर रही है भोपाल की यह औरत, बड़ी ही रोमांचक है कहानी….!

हाईवे पर ट्रक चलाने के लिए ड्राइवरों को अनेक तरह की धमकियों का सामना करना पड़ता है। सामान्यतौर पर तब जब ट्रक ड्राइवर एक औरत हो। तो हालात ऐसी होती है कि औरतो को यह काम करने से अधिकतर लोग मना कर देते है। जिसकी सबसे बड़ी वजह उनकी सुरक्षा को लेकर होती है। लेकिन मध्यप्रदेश राज्य के भोपाल शहर की रहने वाली योगिता की बात करें, तो योगिता रघुवंशी एक ट्रक ड्राइवर है।

Loading...

Loading...

वह बीते 15 वर्षो से लगातार ट्रक चला रही हैं। योगिता ने अपने जीवन में अनेक धमकियों का सामना किया है। शायद देशभर में औरत ट्रक ड्राइवर बहुत लम्बे वक्त तक का सही सफर तय करने वाली एकलौती औरत होंगी। वहीं अगर बात की जाए योगिता की भाषा शैली की तो आपको बता दें, कि योगिता ना केवल हिंदी, बल्कि अंग्रेजी, गुजराती, मराठी व तेलुगू भी बहुत अच्छे से बोल व समझ सकती है।

वर्ष 2003 में उनके पति राजबहादुर रघुवंशी की एक सड़क दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई थी। योगिता के पति के अंतिम संस्कार में आते वक्त उनके भाई की भी एक हादसे में मौत हो गई थी। योगिता के पास कॉमर्स व लॉ की डिग्री हैं। साथ ही उनके पास ब्यूटीशियन का प्रमाणपत्र भी है। लेकिन जब उन्हें लगा कि उनके बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए इन सब से उनका काम नहीं चलने वाला है, तब उन्होंने ट्रक चलाने का फैसला किया था।

loading...
Loading...