अद्भुत गोरा चमक पाने के लिए ऐसे करें कच्चे आलू से फेशिया

Loading...

आजकल लड़कियां अपनी सुंदरता को निभाने के लिए घंटों पार्लर में महंगी-महंगी प्रोडक्ट का उपयोग करके फेशियल कराती है। आज किस पोस्ट में हम लड़कियों की सुंदरता को चमकाने के लिए सस्ते और असरदार नुस्ख़ा लेकर आए हैं। इसके उपयोग से आपके चेहरे में जितने भी दाग धब्बे, मुंहासे के निशान, झुर्रियां आदि है तो यह सब भी समाप्त हो जाएंगे और आपके चेहरे पर छमक और निखार आएगा।

आज हम आप के लिए घर बैठे कच्चे आलू से फेशियल करने के आसान टिप्स लेकर आए हैं तो आइए जानते हैं कि इसे किस प्रकार से उपयोग किया जाए।

(1) पहला स्टेप- क्लींजिंग

सबसे मीडियम साइज के आलू ले इसे छीलने की सहायता से खुरच ले और फिर खुरचे हुए आलू से रस निकाल के एक कटोरे में रख ले। इसके बाद क्लींजिंग के लिए एक छोटा सा कटोरी और इसमें एक चम्मच आलू का रस और डालें और एक चम्मच गुलाब जल को डालकर इसे अच्छे से मिलाएं और रुई की सहायता से इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें।

(2) दूसरा स्टेप- स्क्रबिंग

Loading...

एक कटोरी में एक चम्मच चावल का आटा ले। इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच आलू का रस मिलाकर ठीक प्रकार से मिला ले। इसे लगाने से पहले अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें ताकि आपके चेहरे के पोर्स अच्छी प्रकार से खुल जाए। 1 से 2 मिनट तक अपने चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करें अपने चेहरे को ठंढी पानी से धो लीजिए करने से आपके चेहरे पर जो भी गंदगी और ज्यादातर ऑयल है, वह दूर हो जाएगी।

(3) तीसरा स्टेप- मसाज

मालिश के लिए एक छोटी सी कटोरी में एक छोटी चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच आलू का रस को अच्छी प्रकार से मिला ले। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से 5 से 6 मिनट तक मालिश करें फिर टिशू पेपर से अपने चेहरे को साफ कर लीजिए।

(4) चौथा स्टेप- फेस मास्क

इसके लिए एक छोटा आलू को छीलकर स्लाइस में काट ले फिर इस में लगभग 2 चम्मच कच्चा दूध, एक चौथाई नींबू के टुकड़े का रस निचोड़ लें, अगर आपकी त्वचा ड्राई या सेंसेटिव है तो आप नींबू का उपयोग ना करें। फिर इसमें एक चम्मच चंदन का पाउडर या मुल्तानी मिट्टी का पाउडर ले और फिर इन सारी चीजों को एक मिक्सर में डालकर अच्छे प्रकार से बारीक पीस ले। इस पेस्ट को 1 ब्रश की सहायता से अपने चेहरे पर अच्छी प्रकार लगा ले। जब ये सूख जाए तो अपने चेहरे को ठंडे पानी से ठीक प्रकार से धो लो।

loading...
Loading...