सिर्फ सर्दी की वजह से नहीं, आपकी इन 7 गलतियों के कारण भी फटते हैं होंठ, अवश्य जानिए…!

Loading...

सर्दियों में त्वचा का रूखा होना एक कॉमन स्किन समस्या है। इससे बचने के लिए यही सलाह दी जाती है कि आप बॉडी को अन्दर से हाइड्रेट रखें और बाहर से मॉइस्चराइज करते रहें। तभी स्किन हेल्दी और ब्यूटीफुल भी रहेगी। लेकिन बॉडी की स्किन की तुलना में हमारे होंठों की स्किन अधिक संवेदनशील होती है।

होंठों की त्वचा अधिक पतली होने के कारण यह जल्दी खराब होने लगती है। इसे अधिक ध्यान की जरूरत होती है। यही कारण है कि सर्दियों में होंठों की त्वचा अधिक खराब होती है और जल्दी सही भी नहीं होती। लेकिन सही देखभाल से आप इसे ठीक कर सकते हैं। इसके साथ ही हमारे द्वारा की गई गलतियों में यदि सुधार लाया जाए तो हम सुन्दर और गुलाबी होंठ पा सकते हैं।

1. मॉइस्चराइज ना करना

सर्दियों में जिस तरह चेहरे और शरीर के अन्य भागों की त्वचा हमसे अधिक केयर मांगती है, ठीक इसी तरह हमें होंठों की त्वचा को भी बाहर से हाइड्रेट करते रहना चाहिए। होंठ हाइड्रेट रहेंगे तो उनके फटने की संभावना कम रहती है। शीया बटर या कोकोआ बटर वाले लिप बाम से लिप्स को मॉइस्चराइज करना चाहिए।सर्दियों की धूप से भी होती है त्वचा टैनिंग, बचने के लिए तुरंत करें ये काम, 10 मिनट में होगा असर

2. डेड स्किन ना हट

होंठों पर कुछ ही समय में डेड त्वचा जमने लगती है जिसे अगर समय रहते निकाला ना जाए तो यह होंठों पर जिद्दी परत को बनाती है। इस प्रक्रिया को एक्सफोलिएट करना कहते हैं। इसकी बदौलत हम इस जिद्दी परत को हटाते हैं। क्योंकि इस परत के होंठ पर लंबे समय रहने की वजह से होंठ काले पड़ने लगते हैं।

3. लोकल लिप प्रोडक्ट का इस्तेमाल

त्वचा की जरूरत के हिसाब से हमें हमेशा सही और बेस्ट क्वालिटी वाले लिप प्रोडक्ट को चुनना चाहिए। लिप बाम हो या लिपस्टिक, अपनी पॉकेट को देखते हुए हमेशा बेस्ट चीज खरीदें। आप चाहें तो घर पर खुद लिप बाम बनाएं। इससे पैसे की बचत भी होगी और ये अधिक असर भी करते हैं।

Loading...

4. सूरज की किरणें

सर्दियों में धुप में बैठना अच्छा लगता है। लेकिन कोशिश करें कि आप धुप की ओर चेहरा करके ना बैठें। ऐसा करने से चेहरे और होंठ, दोनों की स्किन पर टैनिंग हो जाती है। और अगर आप धुप में निकलें तो होंठों और चेहरे पर भी सन प्रोटेक्शन क्रीम लगाकर निकलें। क्रीम लगाने के बाद होंठों को बार-बार चाटना या गीला करना भी सही नहीं है।

5. पानी

त्वचा को हेल्दी बनाने के लिए स्किन को ऊपर से और अन्दर से भी हाइड्रेट करना चाहिए। सर्दियों में पानी की प्यास कम हो जाती है। लेकिन कोशिश करें कि आप आवश्यक मात्रा में पानी जरूर पिएं। इससे होंठ हाइड्रेट रहेंगे और इनके फटने की संभावना कम रहेगी। बेदाग़ सुंदरता के लिए हल्दी मास्क में मिलाएं ये एक चीज, लगातार 7 दिन करें इस्तेमाल

6. पोषक आहार ना लेना

होंठों की स्किन को अगर ब्यूटीफुल और ग्लोइंग बनाए रखना है तो इसके लिए पोषक आहार का सेवन जरूरी है। शरीर अन्दर से स्वस्थ होगा तो उसका सकारात्मक प्रभाव स्किन पर भी पड़ेगा। ताजे फल और सब्जियों के सेवन से होंठों का प्राकृतिक रंग बना रहता है।

7. धूम्रपान

जो लोग बहुत अधिक धूम्रपान करते हैं उनके होंठ भी काले पड़ जाते हैं। सिगरेट में मौजूद निकोटीन होंठों की त्‍वचा को जला देता है, जिसकी वजह से होंठ काले पड़ जाते हैं। लेकिन सिर्फ होंठ ही नहीं, स्मोकिंग से दांत भी पीले पड़ जाते हैं, जो चेहरे की पर्सनालिटी को बिगाड़ने का काम करते हैं।

loading...
Loading...