दुनिया का सबसे विषैला सांप जिसके जहर की एक बूंद से समाप्त हो सकता है पूरा शहर

Loading...

सांप का नाम सुनते ही हमारे रोंगटे भी खड़े हो जाते हैं डर के मारे हाथ कांपने लगते हैं और यह वाजिब भी है क्योंकि जहरीले सांप के डसने के बाद जिंदा बचना बहुत मुश्किल है। हांलाकि हर साँप जहरीले नहीं होते लेकिन वैज्ञानिकों के अनुसार कई लोगों की मौत सिर्फ सांप को देखकर डर के कारण ही हो जाती है।
वैसे तो भारत में लगभग 270 प्रजाति के साँप जाते हैं लेकिन सभी सांप जहरीले नहीं होते इनमे से सबसे अधिक जहरीले सांप सिर्फ 4 ही प्रजाति के होते हैं जो है कोबरा जिसे हम नाग भी कहते हैं, करैत, रसेल वाइपर और सॉव स्केल्ड वाइपर इनके अलावा किंग कोबरा, हम्प नोज्ड पिट वाइपर और बैंडेड करैत भी काफी जहरीले साँप होते है।

लेकिन यह बहुत कम संख्या में पाए जाते हैं और इनके काटने से बहुत कम लोगों की मौत होती है। वैसे यह मान्यता गलत है की सांप इंसान को देखते ही काट लेते हैं, लेकिन सच बात यह है कि सांप भी हमसे उतना ही डरते हैं जितना हम साँप से डरते हैं। सांप सिर्फ अपनी आत्मरक्षा करने के लिए ही वार करते हैं और काटते भी है।आइए हम आज आपको बताते हैं विश्व के सबसे जहरीले सांप कौन कौन होते हैं।

1. इनलैंड ताइपान – यह सांप दुनिया का सबसे जहरीला सांप है इसके डंक में इतना जहर होता है कि इसके एक बूंद जहर से पूरा एक छोटा शहर खत्म हो सकता है। ढाई लाख जान ले सकता है।

2. इस्टर्न ब्राउन स्नेक – ये सांप ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला बेहद जहरीला सांप है इसके जहर का 14000वा भाग भी एक इंसान को मौत के लिए काफी है। हम आपको बता दें ये हिलती हुई चीजों पर ही वार करता है लेकिन जब भी इस सांप से आप का सामना हो तो स्थिर खड़े रहे।

3. ब्लू करैत – दक्षिण-पूर्व एशिया और इंडोनेशिया में पाया जाने वाला यह जहरीला सांप अजीब प्रकार का होता है इसमें कोबरा से 12 गुना अधिक जहर होता है यह अपने से छोटे और दूसरी प्रजाति के साँपों को भी खाने से नहीं चूकता।

4. ताइपान – यह सांप ऑस्ट्रिया के ही इलाकों में पाया जाता है इसके एक डंक में इतना जहर होता है कि इससे 12000 गिनी पिग की तुरंत ही मौत हो सकती है।

Loading...

5. ब्लैक माम्बा – यह बहुत जहरीला सांप है जो अफ्रीका में बहुत ज्यादा संख्या में पाया जाता है यह बहुत गुस्सैल प्रकार का सांप है जो अपने शिकार को कई बार डस लेता है। इसके एक डंक में इतना जहर होता है की इससे 10 से 25 लोगों की मृत्यु भी हो सकती है। इसकी गति भी काफी तेज होती है यह 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकता है।

6. टाइगर स्नेक – यह सांप भी काफी जहरीला होता है जो ऑस्ट्रिया के इलाकों में पाया जाता है। अगर एक बार यह सांप काट ले तो 30 मिनट से लेकर 24 घंटे के अंदर मौत भी हो सकती है।

7. फिलीपीन कोबरा – अगर कोबरा प्रजाति की बात करें तो इसमें यह सबसे जहरीला सांप होता है। यह 3 मीटर दूर से ही अपने शिकार पर जहर फेंक सकता है जिससे 30 मिनट के अंदर मौत हो सकती है।

8. वाइपर – यह भी बेहद जहरीला सांप होता है। वैसे तो यह पूरी दुनिया में पाया जाता है लेकिन भारत, चीन और दक्षिण-पूर्व एशिया इलाकों में यह सबसे अधिक संख्या में ही पाया जाता है।

9. डेथ ऐडर – यह सांप भी अधिक जहरीला होता है जो खासकर ऑस्ट्रेलिया इलाकों में पाया जाता है। यह अपने शिकार को बहुत तेजी से अपने चपेट में लेता है। इसके काटने से 6 घंटे के अंदर ही शिकार की मृत्यु हो जाता है।

10. रैट्ल स्नेक – यह सांप अमेरिकी महाद्वीप में सबसे अधिक संख्या में पाया जाता है यह अपनी पूंछ के पिछले हिस्से से एक झुनझुने जैसी आवाज निकाल कर यहा होने का संकेत देता है। यह अपने डंक से शिकार के शरीर में काफी ज्यादा मात्रा में जहर छोड़ देता है जिससे कुछ ही देर में शिकार की मृत्यु भी हो जाती है।

loading...
Loading...