3 दिन में ये सब्जी, गठिया पथरी और बवासिर के रोगियों के लिए है वरदान

Loading...

तोरई सब्जी का नाम सुनते ही बच्चों से लेकर बढ़ो तक का मुंह लटकने लगता है। ये सब्जी कई लोगों को बहुत अधिक पसंद आती है तो कुछ लोग इससे दूर भी भागने लगते हैं। क्योंकि इसका स्वाद हर किसी को नहीं पसंद होता है। तोरई और नेनुआ पौष्टिकता के मामले में एक जैसे ही हैं। ये कई गंभीर और बड़ी बिमारियों को दूर करता है। जानिए कैसे और किस तरकी से तोरई आपकी कई परेशानियों को दूर करता है और क्या है इसे खाने के फायदे।

Loading...

रिज गॉर्ड पथरी की बिमारी के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। जिन लोगों को पथरी की परेशानी है उन लोगों को रिज गॉर्ड की बेल को गाय के ताजे दूध के साथ या फिर ठंडे पानी के साथ मिलाकर पीना चाहिए इससे उनकी पथरी सिर्फ 3 तीन में ही गलकर खत्म होने लगती है। ये बावासिर के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है।

जिन लोगों को बवासिर है वो लोग रिज गॉर्ड की सब्जी लगातार खाएं। इससे उनकी ये परेशानी दूर हो जाएगी। साथ ही कब्ज की परेशानी भी खत्म होने लगेगी। पालक, मेथी, तोरई, टिण्डा, परवल आदि सब्जियों का सेवन करने से घुटने का दर्द भी दूर होता है। कड़वी रिज गॉर्ड का रस दो-तीन बूंद नाक में डालने से पीलिया की बिमारी भी खत्म होने लगती है। रिज गॉर्ड के कई तरह के हानीकारक प्रभाव भी हैं। जिन लोगों को कफ और कोल्ड की परेशानी है उन्हें इससे दूर रहना चाहिए। इससे उन्हें कई तरह की परेशानी भी हो सकती है।

loading...
Loading...