अगर आप भी है मुंह के छालों से काफी परेशान तो करें ये घरेलू उपाय, जल्दी मिलेगा छुटकारा…!

Loading...

अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि उनके मुंह में छाले हो गए है और इन छालों के कारण बहुत सी परेशानी होती है। मुंह में होने वाले ये छाले काफी तकलीफदेह होते हैं। छाले होने से परेशानी इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि पानी पीने में भी दिक्कते होने लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का प्रयोग करते हैं। लेकिन उससे कुछ नहीं होता है।

यदि आप भी मुंह के छालों से परेशान है तो आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिससे आपके मुंह के छाले बहुत जल्द ही ठीक हो जाएंगे।

1. दूध का प्रयोग- दूध में कैल्शियम पाया जाता है जो वायरस से लडऩे में काफी मदद करता है। अगर आपको छाले है तो ठंडे दूध में रूई भिगोंकर मुंह के छालों पर पर लगाए। ऐसा करने से काफी फायदा होगा।

Loading...

2. तुलसी के पत्ते- छालों में तुलसी के पत्ते बहुत अधिक फायदेमंद होते है क्योंकि इनमें दर्द निवारक गुण मौजूद होते हैं। इसलिए छालों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए तुलसी के पत्ते को खाने चाहिए।

3. शहद- शहद खाने में बहुत ही अच्छा होता है और मुंह के छालों को दूर करने में शहद काफी मदद करता है। कुछ दिनों तक शहद लगाने से मुंह और जीभ के छाले दूर हो जाते हैं।

4. एलोवेरा- एलोवेरा न सिर्फ बालों और चेहरे के लिए लाभकारी होता है बल्कि मुंह के छालों को दूर करने में भी बहुत मदद करता है। एलोवेरा को मुंह के छालों पर लगाए इससे जलन कम होती है।

loading...
Loading...