इलायची में है ये कमाल के फायदे जिनसे अनजान है आप…!

Loading...

इलायची का प्रयोग घर के कई तरह के व्यंजनों मे डालने के काम में ली जाती है जो सेहत के हिसाब फायदा करती है। बता दे इलायची का इस्तेमाल मसालों के रुप मे किया जाता है।

शायद आपको पता हो मसाले के रुप में काम में आने वाली ईलायची आपकी सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को भी दूर करती है। बता दे ईलायची दो तरह की होती है। एक छोटी इलायची तथा दूसरी बड़ी इलायची। जो मसाले के रुप में काम में ली जाती है। जहा बड़ी इलायची को व्यंजनों को लजीज बनाने के लिए करते है तो वहीं छोटी ईलायची व्यंजनों मे खुशबू को बढ़ाने के काम में आती है।

Loading...

अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो ईलायची के इस्तेमाल से आप अपने मुंह से आने वाली बदबू की परेशानी दूर कर सकते है। मुंह की बदबू को दूर करने के लिए रोजाना सुबह 1भीगी हुई इलायची खाना होगा जिससे आपके मुंह की बदबू बहुत जल्द ही दूर हो जाएगी।

आपको बता दे की जिनकी सांसों में दुर्गंध आती है वो लोग रोजाना एक इलायची खाकर अपनी सांसों की दुर्गंध परेशानी को दूर कर सकते है इसमें बहुत सारे एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो हमारे मुंह के अंदर मौजूद बैक्‍टीरिया को जड़ से समाप्त कर मुंह की बदबू की परेशानी को दूर करते है।

इलायची हमारी पाचनतंत्र को काफी बेहतर बनाती है पाचन तंत्र से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी को दूर करने मे इलायची काफी अधिक फायदा करती है इलायची पेट से जुड़ी गैस की परेशानी को भी दूर करती है। यह पाचनतंत्र को बेहतर बनाने और पेट की सूजन को कम करने व दिल से जुड़ी परेशानी और सीनें मे जलन की परेशानी को दूर करती है।

loading...
Loading...