सर्दी मे मिलने वाली इस सब्जी के है लाजवाब फायदें, जरूर जाने…!

loading...

शककंदी सर्दियों के मौसम की एक ऐसी सब्जी है जो सर्दियों में बहुत पसंद की जाती है जिसे गर्मागर्म सेककर खाना लोगों को काफी पसंद आता है भीनी भीनी सर्दी का एहसास होने लगा है और इस भीनी सर्दी के अहसास के साथ ही ये सब्जियां बाजार में भी मिलनी शुरु हो गई। इसे हमारी आम भाषा में इसे शकरकंदी कहते है तो दूसरें लोग इस स्वीट पोटाटों भी कहते है क्योंकि ये स्वाद में काफी मीठी होती है।

शकरकंदी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को काफी मजबूत बनाती है। शकरकंदी में विटामिन बी कांप्ले़क्स, आयरन, फास्फोसरस, विटामिन सी, के अलावा बीटा कैरोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को तो मजबूत करता है और साथ ही आपकी सेहत को भी चुस्त दुरुस्त बनाए रखने का कार्य करता है।

Loading...

शकरकंदी आपकी पाचनक्रिया को भी बेहतर बनाए रखने का कार्य करती है क्योंकि शायद आपको पता हो आपके खाने के पचाने के लिए शरीर में फाइबर होना बहुत जरुरी होता है शकरकंदी में फाइबर स्वादिष्ट मिलता है जो आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने का कार्य करता है।

कैंसर जैसी घातक बीमारियों की रोकथाम मे शकरकंदी काफी फायदेमंद होती है। बालों में अगर रुसी की समस्या हो तो शकरकंद को रोजाना खाएं आपको बेहतरीन लाभ होगा।

डायबिटीज रोगियों के लिए शकरकंद बेहद ही फायदेमंद होती है शकरकंदी के सेवन से रक्त़ में शर्करा का स्तर ठीक रहता है और इन्सु‍लिन की मात्रा भी ठीक बनी रहती है।

loading...
Loading...