गैस से चलने वाली ये साइकल किसी बाइक से कम नहीं जानिए इसके बारे में…!

Loading...

ऊर्जा के संसाधनों के खत्म होने के कारण ही मानव के जीवन बहुत ही प्रभावित हो रहा है। इसलिए मानव लगातार गैर परपंरागत ऊर्जा के स्त्रोतों को विकसित करने पर ध्यान दिया जा रहा है। हाइड्रोजन गैस के रूप में एक नया ईंधन का विकसित किया जा रहा है। आपको बता दे कि यह गैस पर्यावरण के लिये लाभदायक होने के साथ ही फायदा भी रहती है।

इसी की दिशा में फ्रांस की एक स्टार्ट-अप कंपनी ने हाइड्रोजन पावर्ड इलेक्ट्रिक साइकल्स बनाने की शुरुआत की है आपको जानकारी बता दे कि ऐसा करने वाली वह संसार की पहली कंपनी बन गई है।

Loading...

वैज्ञानिकों ने इन साइकल्स को कॉर्पोरेट या म्युनिसिपल फ्लीट्स में इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया है। बता दे कि इस हाइड्रोजन चलित साइकल को अल्फा बाइक नाम दिया भी गया है। वैसे जानकारी दे कि यह कंपनी वैसे तो यह सेना के लिये फ्यूल सेल बनाने का काम करती है।

इस अल्फा बाइक की कीमत 6 लाख रुपए हैं। यानी एक हाइड्रोजन साइकल की कीमत 7,500 यूरो की है। लेकिन कंपनी ने इसके दाम के लिए कहा है कि वह इनकी कीमत पांच हजार यूरो तक घटाने की कोशिश कर रही है। इसी के साथ बताया गया कि ये साइकल्स प्रीमियम इलेक्ट्रिक बाइक्स को टक्कर दे पाएगी। कंपनी के संस्थापक और चीफ एग्जिक्यूटिव पाएरे फोर्टे के इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि कई अन्य कंपनियों के पास हाइड्रोजन बाइक का प्रोटोटाइप तो है।

लेकिन हमारी कंपनी ही पहली ऐसी कंपनी है जिसने ऐसी एक काल्पनिक साइकिल बनाई है। इसका खास बात तो ये है कि एक अल्फा बाइक 2 लीटर हाइड्रोजन गैस में 100 किलोमीटर तक दूरी तय कर सकती है।

loading...
Loading...