बढ़ते हुए वजन से आप है परेशान तो आज से ही शुरू कर दे ये चमत्कारी पानी पीना…!

Loading...

काम करने के दौरान एक ही जगह पर बैठे रहने से अगर आपका पेट निकल आया हैं तो ऐसे में अब आप आसानी से कम कर सकते हैं। बता दे अगर अपने निकलते हुए तोंद को आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो आपको इसका असर जल्द ही दिखने को लगने लगेगा। खाने के स्वाद को बढ़ाने वाला जीरा हमारे सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद रहता हैं।

अगर आप भी सुबह खाली पेट ही जीरे का पानी पीते हैं तो आपका वजन तेजी से बहुत ही कम होने लगेगा और अगर आप भी बेली फैट से भी परेशान हैं और आपके पास समय की कमी हैं और आप चाहते हैं कि बिना मेहनत किए ही ये कम हो जाए तो जीरे का ही इस्तेमाल आपके लिए बहुत ही कारगर साबित हो सकता हैं।

इसके अलावा जीरे के सेवन से कब्ज, इंसुलिन, मेटाबॉलिज्म और डाइजेस्टिव सिस्टम भी मजबूत रहता हैं। बस आप रोजाना ही खाली पेट जीरे के पानी का ही सेवन करना शुरू कर दे और इसका असर आपको 20 दिन के अंदर ही दिखने लगेगा।

जीरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद रहते हैं। इसके अलावा इसमें कॉपर, मैंगनीज, मिनरल्स भी होते हैं। बता दे कि ये सभी शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले रेडिकल्स से ही सुरक्षित रखते हैं और उन्हें शरीर से बाहर निकालने का काम भी करते हैं। एक चम्मच जीरे में सिर्फ 7 कैलोरी रहता हैं। रोजाना ही एक गिलास जीरे का पानी पीने से वजन तेजी से कम होता हैं।

जीरे का पानी दोगुना तेजी से कम करता है वजन, जानें कैसे

1. डाइजेशन

Loading...

आपको बता दे कि जीरे का पानी पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होता हैं। ये हमारे शरीर में मौजूद फैट और कार्बोहाइड्रेट को ब्रेक करता हैं। जिससे आंतें स्वस्थ रहती हैं। अगर डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत रहता है, तो वजन को भी तेजी से कम किया जा सकता हैं।

2. भूख कम लगना-

जीरे का पानी पीने से भूख भी कम लगती हैं। सुबह एक गिलास जीरे का पानी पीने से दिनभर आपका पेट भरा हुआ ही रहता हैं। इस वजह से आप जंक और ऑयली फूड से दूर रहते हैं और वजन कम होने में मदद मिलती हैं।

3. डीटॉक्सीफाई-

आपको बता दे जीरे का पानी शरीर से सभी टॉक्सिंस को बाहर निकालकर शरीर को डीटॉक्सीफाई करने में बहुत ही मददगार साबित होता हैं। इसके अलावा इस पानी से हमारे शरीर में नई और हेल्दी कोशिकाएं बनती हैं। ये डाइजेशन को बेहतर करता हैं और हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता हैं।

4. जीरे का पानी बनाने की विधि-

जीरे का पानी बनाने के लिए एक चम्मच जीरे को एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर आप रख दें। सुबह उठकर ही ये पानी छान कर पी लें। इसके लिए तांबे के बर्तन का ही आप इस्तेमाल करने की कोशिश करें, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि तांबे के बर्तन में पानी पीने से भी वजन कम होता है।

loading...
Loading...