आप अपने पैर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपचार…!

Loading...

पूरे दिन थकान और थकावट के वजह से अगर आपको सोते समय रात में दर्द महसूस होता है तो ये विशेष उपचार आपकी मदद कर सकते हैं। मुख्य बात यह है कि ये समाधान बहुत ही आसान हैं। जो आपको तत्काल प्रभाव देंगे। तो चलो पैर दर्द से छुटकारा पाने के लिए इन समाधानों के बारे में जानें…

1. बर्फ

यदि आप अक्सर ही पैरों में दर्द की शिकायत करते हैं तो कपड़े के बर्फ के टुकड़े लें और इसे दर्द के हिस्से में रखें। ऐसा करने से आपको तत्काल ही राहत मिलेगी। बता दे इस प्रक्रिया को कई बार आप दोहराएं।

2. सिरका

Loading...

सिरका गंभीर रोगों जैसे गठिया के इलाज में भी मददगार होता है। बता दे गठिया में पैर दर्द से बचने के लिए, गर्म पानी के टब में एक चम्मच सिरका जोड़ें। इसे पैर को आधे घंटे तक रखें, इससे आपको बहुत ही राहत मिल जाएगी।

3. सेंधा नमक

सिरका के अलावा, पैर दर्द के उपचार में रॉक नमक भी प्रभावी होता है। पैर की मालिश करने से बहुत ही राहत मिलती है। जैतून का तेल या नारियल के तेल के साथ ही दिन में 2 से 3 बार मालिश करें।

4. हल्दी

हल्दी का उपयोग करके आप पैर दर्द में राहत प्राप्त कर सकते हैं। बता दे तिल के तेल के साथ ही हल्दी मिलाकर गर्म करके इसे दर्दनाक हिस्से पर लगाएं। बात दे गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से पैर दर्द में राहत भी मिलती है।

loading...
Loading...