सर्दी मे मूंगफली खाना इस वजह से होता है फायदेमंद, जानकर आप भी चौक जायेंगे…!

Loading...

मौसम बदल रहा है और भीनी-भीनी सर्दी का अहसास भी शुरु होने लगा है जल्द ही सर्दी का मौसम शुरु हो गया है। बता दे कि इस बदलते मौसम में खान-पान को लेकर कई तरह के बदलाव भी सामनें आते है। ऐसा ही कुछ गर्मागर्म मूंगफली को लेकर होता है। बता दे सर्दी के मौसम में हम गर्म मूंगफली को खाने का बहुत ही शौक रखते है जो हमारे मुंह के स्वाद को बढ़ाती है।

लेकिन शायद आप इस बात से अनजान है की मूंगफली सिर्फ स्वाद ही नही बढ़ाती है ये आपकी सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेंमंद होती है। जिससे आप सेहत से जुड़ी इन तमाम परेशानियों को भी दूर कर सकते है जिससे आप अनजान है।

तो चलिए जानते है मूंगफली से सेहत को मिलने वाले इन बेहतरीन लाभों के बारे मे…

आपको बता दे कि मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम और जिंक जैसे बेहतरीन तत्व पाए जाते है जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। मूंगफली में मौजूद तत्व पेट से जुड़ी हर परेशानियों को भी दूर करने मे बहुत ही असरदार होते है। इसका नियमित सेवन करने से आप कब्ज से जुड़ी हर परेशानियों को भी दूर कर सकते है।

Loading...

मूंगफली खाने से हमारे शरीर को ताकत मिलती है। इसके साथ ही आपकी पाचनक्रिया भी ठीक से काम करती है। बात दे गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली बहुत ही फायदेमंद होता है जो गर्भ मे पल रहे शिशु के लिए भट ही असरदार काम करता है।

ओमेगा 6 से भरपूर मूंगफली आपकी खूबसूरती को भी बढ़ाने में बहुत ही फायदेमंद होता है। कई लोग मूंगफली के पेस्ट का ही इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर भी करते है ताकि उनकी खूबसूरती पहले से कई और गुना बढ जाएं। अगर आप भी सर्दी के मौसम में मूंगफली का नियमित रुप से सेवन करते है तो आपके शरीर में खून की कमी की परेशानी को भी दूर होता है।

बढ़ती उम्र की परेशानी को दूर करने मे मूंगफली बहुत ही फायदेमंद होता है इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे बारीक रेखाएं और झुर्रियों जैसी परेशानी को भी दूर करने मे बहुत ही असरदार होते है।

loading...
Loading...