हेलमेट पहनने से बढ़ जाता है गंजा होने का खतरा, आप भी जानें क्या है एक्सपर्ट की राय…!

Loading...

बाइक चलाने वाले हर व्यक्तिय सबसे ज्यादा बाल झड़ने की समस्या का सामना करते है। जिसके वजह से उनके मन में यह सवाल हमेशा ही रहता है कि वास्तव में उनके बाल हेलमेट के वजह से ही झड़ते है। अगर आपकी सोच भी ऐसी है तो बता दें कि आप सौ प्रतिशत सही है। बता दे रेग्लुलर तरीके से हेलमेट का इस्तेमाल करने से आपके बाल अधिक झड़ते है।

क्योंकि हेलमेट आपके बाल के स्कैल्प के बिल्कुल ही नजदीक रहते है। जिसके वजह से वह कमजोर हो जाती है। इसके साथ ही उगने के प्रोसेस में भी अधिक प्रभाव पड़ता है। साइंस भाषा की अगर बात करें तो इसे ‘ट्रैक्शन एलोपेसिया’ कहा जाता है। जानें इसके बारें में और कैसे करें अपने बालों का बचाव।

1. क्या है ट्रैक्शन एलोपेसिया ?

अक्सर ही यह देखा गया है कि लोग अपने बालों को बहुत ही टाइट बांधते है। या फिर लंबे समय तक हेलमेट ही लगाएं रहते है। जो कि ट्रैक्शन एलोपेसिया के वजह बनता है। इससे बाल झड़ने की समस्या के साथ ही नए बाल न उगने की भी समस्या हो जाती है।

2. हेलमेट में हो सकते है बैक्टीरिय

Loading...

इस बारें में एक्सपर्ट का यह कहना है कि हेलमेट के वजग से बालों की स्कैल्प में पसीना बहुत ही आता है। जिससे बाल कमजोर हो जाते है। जो कि हेसमेट के अंदर ही बैक्टीरिया बनने के कारण बनता है। जो कि आपके बालों को बढ़ने के लिए हानिकारक साबित भी हो सकता है। इसके साथ ही बाल झड़ने की भी समस्या हो जाती है

3. ऐसे करें बचाव

अब आप चाहते है कि इस समस्या का शिकार न हो तो अपने बालों को ढीले बांधने की कोशिश करें। बता दे बाल और हेलमेट के बीच थोड़ी सी जगह रखें। जिससे कि वह पसीना से भीगे न रहें। इसलिए हेलमेट को आगे की ओर ही थोड़ा उठा कर आप पहनें।

बता दे हेलमेट को रोजाना ही एंटी बैक्टीरियल लिक्विड से साफ करें। जिससे कि उसके अंदर नमी न रहे।आप अपने बालों की मसाज जरुर करें। जिससे उन्हें पोषक तत्व मिलें। जिससे ब्लड सर्कुलेशन के साथ ही नए बाल निकलने लगे।

loading...
Loading...