केले के छिलके का जबरदस्त फायदा जानकर आप भी चौंक जाएंगे…!

Loading...

केले का फल खाने मे बेहद ही स्वादिष्ट फल है जो खाने मे मीठा सा लगता है। बता दे केला एक ऐसा फल माना जाता है जो हर मौसम मे आपको मिल जाता है। अक्सर केले के फल को खाने के दौरान ही हम इसका छिलका उतारकर इसका गूदा ही खाया करते है लेकिन जिस छिलकें को आप बेकार समझकर फेंक देते है। यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जिससे आप अनजान है।

केला का छिलका आपकी सेहत से जुड़ी कई भी तरह की परेशानियो को दूर करने मे बेहद ही असरदार होता है। केले के छिलकें में भारी मात्रा में न्यूट्रीयंट्स होने के साथ ही यह आपके सेहत को फायदा करते है और सेहत से जुड़ी कई तरह की परेशानियों को भी दूर करने मे बेहद ही असरदार होते है। इन छिलकों मे ज़रूरतमंद विटामिन जैसे बी-6 और बी-12 के अलावा मिनरल्स, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे गुण होते है। बता दे जिसके फायदों को पाकर आप अपनी सेहत को चुस्त दुरुस्त रख सकते है।

तो चलिए जानते है केले के छिलकों को इन बेहतरीन फायदों के बारे में…

Loading...

आपको बता दे कि केले के छिलकों मे फाइबर का एक अच्छा स्रोत होता है। जो आपकी पाचन क्रिया को ठीक से काम करवाने मे बेहद ही फायदेमंद होता है। केले के छिलके में विटामिन-ए की मात्रा पाई जाती है। जो इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाए रखने के साथ ही उसे मजबूती प्रदान करती है इसके साथ किसी भी तरह के इंफेक्शन की परेशानी से बचाती है।

केले के छिलकें आपके मोतियाबिंद की परेशानी को भी दूर मे बहुत ही असरदार होते है। केले के छिलकों मे छुलनशील फाइबर रहता है जो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने के साथ ही पाचन क्रिया को भी सही रुप से काम कराने मे मददगार होते है।

केले के छिलके आपके बल्ड प्रेशर को भी कंट्रोल रखने का काम करते है। बता दे केले के छिलकों मे जरुरी। पोटैशियम और मैग्नीशियम होते है जो आपके बल्ड प्रेशर को कंट्रोल में करते है। केले के पकें हुए पीले छिलके मे एंटी-कैंसर गुण पाये जाते हैं। जो व्हाइट बल्ड सेल्स को उत्पन्न करने में बहुत ही मदद करते हैं अगर आप अपने खाने मे केले के छिलकों को शामिल करेंगी तो आप इस बीमारी से खुद को रोगमुक्त रख सकते है।

loading...
Loading...