यहां विधवा लिबास में लड़कियों की होती है शादी जानकर हैरान हो जायेगे..!

Loading...

शादी को लेकर दुनिया में कई ऐसी भी परम्पराएं हैं जिन्हे सुनकर या देखकर आपकी आँखों को यकीन नहीं होता है। आज भी हम एक ऐसी जगह की शादी की परम्परा के बारे में बताने वाले हैं जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे, जी हम बात कर रहे हैं मंडला जिले के भीमडोंगरी गाँव की।

इस गाँव में शादी की परम्परा बहुत ही अजीब की है और इसके बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। यहाँ पर शादी के वक्त दूल्हा और दुल्हन सफेद रंग की ड्रेस पहनते हैं वहीं उनके सभी रिश्तेदार भी सफेद रंग की ड्रेस में होते हैं।

Loading...

शादी के वक्त वहां बैंड-बाजे नहीं बल्कि मातम का ही माहौल रहता है और सभी दुःख में खोए रहते हैं। दुल्हन सफेद लिबास में होती हैं और उसकी आँखों में हर वक्त केवल आंसू होते हैं। जिस गाँव की हम बात कर रहे हैं वहां गौंडी धर्म का पालन होता है और इस धर्म के अनुसार शराब पीना और शराब बनाना दोनों ही प्रतिबंधित है। बता दे कि गौंडी धर्म में शादी के दौरान जश्न नहीं माने जाता बल्कि मातम का माहौल रखा जाता है।

शादी में यहाँ पर सब अपने धर्म के अनुसार सफेद रंग के कपडे पहनते हैं और दुल्हन को तैयार भी नहीं करते। वह केवल एक सफ़ेद साड़ी में ही रहती है और शादी के फेरे लेती है। बता दे वाकई में यह बहुत ही अजीब है लेकिन सच है। आज भी कई ऐसे धर्म है जिनमे अजीब और हैरान कर देने वाली परम्पराओं को अपनाया जाता है जिन्हे सुनकर काफी हैरानी होती है।

loading...
Loading...