अगर आप भी पीते हैं ग्रीन टी, तो जान लें ये बात नहीं तो बाद में पड़ेगा पछताना

Loading...

ग्रीन टी के फायदों से तो हम सभी लोग वाकिफ हैं। सबसे अधिक लोग इसे अपना वजन कम करने के लिए फायदेमंद मानते हैं और साथ ही इससे शरीर के अंदर के विषैले पदार्थ भी खत्म होते हैं। लेकिन शायद बहुत कम लोग ग्रीन टी से होने वालें नुकसान से वाकिफ होंगे। तो आइए आज हम आपको बताते हैं जिस ग्रीन टी को आप सेहत का खजाना मानते हैं असल में लो आपकी सेहत के लिए उतनी ही नुकसानदायक है।

1. नींद नहीं आना

ग्रीन टी में सबसे अधिक कैफीन की मात्रा पाई जाती है। जिसके कारण अगर आप ज्यादा ग्रीन टी पीएंगे तो दिल से जुड़ी परेशानी, नींद नहीं आना, सिर दर्द जैसी कई सारी गंभीर बिमारी हो सकती है। इसलिए कम मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए।

2. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए खतरनाक

Loading...

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए ग्रीन टी को सबसे अधिक नुकसानदायक माना जाता है। इसमें मौजूद कैफीन की मात्रा से गर्भ में बच्चे को कई तरह का खतरा हो सकता है। इसके वजह मिसकैरेज की संभावना बढ़ सकती है।

3. अनीमिया का खतरा

ज्यादा ग्रीनटी पीनें से शरीर में Iron की कमी होती है। इसमें मौजूद Tannin की वजह से शरीर खाने से iron लेने में असफल हो जाता है। जिसके वजह अनिमिया जैसी बिमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। ग्रीन टी पीने का सही तरीका है यदि आप इसे दिन में 2-3 बार ही पिेएं।

4. पेट में गैस बनना

अधिक पीने से शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंच सकता है। जिन लोगों के शरीर में iron की कमी है उन्हें ग्रीनटी से दूर रहना चाहिए। साथ ही खाने के बाद भी ग्रीनटी पीने से शरीर को नुकसान ही होता है। जिन लोगों को ग्रीनटी पीने से गैस की परेशानी होती है वो लोग चाहें तो उसमें दूध मिला कर भी पी सकते हैं।

loading...
Loading...