क्रिकेट में जर्सी का नंबर कैसे मिलता है, आप भी जान लीजिए यहां

क्रिकेट दुनिया में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व इसे पसंद करने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है । यदि आप भी क्रिकेट देखना पसंद करते हैं तो क्या आपको पता है कि क्रिकेट में जर्सी के पीछे का नंबर कहां से और कैसे मिलता है।

Loading...

दरअसल यह नंबर खिलाड़ी को चुनने की स्वतंत्रता है। कोई भी खिलाड़ी वह नंबर चुनता है और यदि उस नंबर की जर्सी किसी के पास नहीं है तो वह उसे मिलती है। वैसे भारतीय टीम की बात की जाये तो ज्यादातर खिलाड़ी अपने लंकी नंबर की जर्सी को ही पहनते हैं और वही नंबर लेते हैं।

Loading...

आपको बता दे की भारतीय टीम में दस नंबर की जर्सी किसी को भी नहीं मिलती है क्योंकि बीसीसीआई ने सचिन तेंदुलकर की इस जर्सी को रिटायर किया हुआ है। वैसे तेंदुलकर के सरनेम में TEN आता है तो उन्होंने दस नंबर की जर्सी पहनी। ऐसे ही पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई को हुआ इसलिए उन्होंने 7 नवंबर चुना है।

विराट कोहली के पिता के पिता का जन्म 18 दिसंबर को हुआ था और तब कोहली मात्र 18 वर्ष के थे इसलिए उन्होंने 18 नंबर को पसंद किया और साथ ही उसी की जर्सी वह पहनते हैं। तो अब आप अच्छी तरह समझ गए होंगे कि क्रिकेट में कैसे जर्सी नंबर मिलता है। भारत एक मात्र दुनिया का ऐसा देश हैं जहां पर फैंस क्रिकेटर को भगवान का दर्जा देते हैं।

loading...
Loading...