अब चीन बना रहा है खुद का चाँद, खुद के चाँद से रोशन होगा चीन के बार अवश्य पढ़े

अगर चीन की बात कि जाए तो चीन तकनीक के मामले में बहुत आगे है और चीन अपने कामों से हमेशा ही सभी को हैरान करता रहता है। लेकिन इस बार वह एक शहर में आर्टिफिशल चाँद लटकाने की तैयरी में लगा है और आर्टिफिशल ग्रह चाँद धरती पर करीब 80 किमी के दायरे को ही रोशन कर पायेगा। बल्कि यह एक अनोखी पहल होगी और असल चाँद से आठ गुना अधिक चमकीला होगा जो की शहर को रोशन करेगा।

Loading...

चीन बना रहा है खुद का चाँद:

Loading...

बल्कि चीन के चेंगदू शहर के दक्षिण पश्चिम इलाके के ये आर्टिफिशल या कत्रिम चाँद लगाया जायेगा जो की 2020 तक स्थापित हो जायेगा। लेकिन इस बात की जानकारी प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारीयों ने दी है और बताया है कि ये विचार फ़्रांसीसी कलाकार की कल्पना से प्रेरित है और जिसमें उसने धरती को चारों ओर से दर्पणों की माला से घेरने की बात कही थी।

अब खुद के चाँद से रोशन होगा चीन:

बता दे कि ये प्रोजेक्ट चेंगदू एयरोस्पेस साइंस एवं टेक्नोलॉजी माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम रिसर्च इंस्टीट्यूट कंपनी लिमिटेड में चल रहा है और जहां के चेयरमैन वू चुनफेड ने इस परियोजना का खुलासा किया है। लेकिन इस आर्टिफिशल चाँद को स्ट्रीट लाइट के रूप में देखा जा सकता है। बल्कि स्ट्रीट लाइट के रूप में लॉन्च होने वाला आर्टिफिशल चाँद असल चाँद के पूरक के समान है जो कि 2020 तक लॉन्च हो जायेगा और शहर की सडकों को रोशन करेगा।

loading...
Loading...