यदि किडनी को रखना है स्वस्थ तो इन 4 चीजों से दूर रहें, विशेषकर नंबर 3 से…!

किडनी हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है। शरीर के अंदर जितने भी टॉक्सिस और वेस्ट प्रोडक्ट बनता है। उन्हें ब्लड के अंदर से फिल्टर करना किडनी का काम होता है। किडनी में किसी भी तरह की हैरानी होने से शरीर ठीक से काम नहीं कर पाता है। आपकी कुछ हरकतों की कारण से किडनी बेकार होने की संभावना रहती है।

Loading...

1. अधिक मीठी चीजे खाना- यदि आप काफी अधिक मीठी चीजों का सेवन निरंतर करते रहते हैं। तो इससे आपके शरीर में सोडियम और शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है। जिसकी कारण से किडनी को इन्हें फिल्टर करने में अतिरिक्त दबाव का सामना करना पड़ता है। इसकी कारण से आपकी किडनी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। तो मीठी चीजों का कम से कम सेवन करें।

2. अधिक मसाले व मांस का सेवन- अधिकतर मांस मछली और चिकन खाना आपके सेहत के लिए फायदेमंद होता है। किन्तु हद से अधिक इन चीजों का निरन्तर सेवन करना आपकी किडनी पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके लिए आवशयक है। कि आप ताजा फल और हरी सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करें। इससे आपका किडनी स्वस्थ रहेगा।

Loading...

3. धूम्रपान करना- सिगरेट, बीड़ी का धुआं जैसे जैसे आपके शरीर में प्रवेश करता है। वह आपके शरीर में जहरीले तत्व बढ़ाने लगता है। जब किडनी आपके ब्लड को फिल्टर करती है। तो ऐसे टॉक्सिंस को फिल्टर करने में किडनी को काफी परेशानी होती है। बीड़ी सिगरेट का उपयोग एक धीमा जहर है। जिससे धीरे-धीरे आपकी किडनी बेकार होने की संभावना रहती है। यदि आप अपने किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो धूम्रपान का सेवन ना करें।

4. ज्यादा मात्रा में दर्द निरोधक गोलियां लेना- आप में से अधिकतर लोगों की आदत होती है। कि बिना डॉक्टर की सुझाव के किसी भी प्रकार की दवाइयों का सेवन करने लग जाते हैं। खास रूप से स्त्रियों में गर्भ निरोधक गोलियों का सेवन करने से किडनी फेल होने का खतरा मंडराने लगता है। लंबे वक़्त तक नियमित रूप से ऐसी दवाओं का सेवन करने से किडनी में परेशानी हो सकती है।

loading...
Loading...