इस जगह लड़कियां भाग जाती है इसलिए कर रहे विवाह…!

जब बाल विवाह करवा रहे पिता से पूछा कि वह आखिर बाल विवाह क्यों करवा रहा है तो पिता का कहना था कि लड़कियां भाग न जाए इसलिए विवाह करके अपना फर्ज पूरा कर रहे है। कलेक्टर द्वारा बाल विवाह रोकथाम के लिए गठित कोर ग्रुप द्वारा कार्रवाई करते हुए खरगापुर में एक बाल विवाह रोका गया। जिसमें स्त्री बाल विकास की पर्यवेक्षक, स्थानीय पुलिस व चाइल्ड लाइन की टीम के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका सहित स्थानीय लोगो ने बाल शादी रूकवाया।

Loading...

बाल विवाह कंट्रोल रूम नंबर 1098 पर सूचना मिली कि एक बालिका का बाल विवाह को होने जा रहा है। जिसकी आयु लगभग 16 वर्ष तकरीबन बताई जा रही है। सूचना मिलते ही कोर ग्रुप सदस्य सक्रिय हुए और खरगापुर क्षेत्र में कार्रवाई के लिए संबंधित अधिकारियों को सूचित किया गया। स्त्री बाल विकास से सुपरवाइजर अनुरंजना एवं चाइल्ड लाइन की वर्षा काउंसलर ने खरगापुर वार्ड नंबर 11 में जाकर बालिका की कॉउंसलिंग की । बालिका से जानकारी लेने के बाद टीम के सदस्यो ने बालिका के पिता से बालिका से सम्बंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने को कहा।

Loading...

बालिका के पिता द्वारा बालिका की अंकसूची प्रस्तुत की गई । जिसके मुताबिक बालिका की आयु 16 वर्ष पाई गई ,जो बाल शादी की श्रेणी में आती है । बालिका के पिता को टीम के द्वारा बाल विवाह ना करने की समझाइश दी गई । टीम के सदस्यों ने लडकी के परिजनो को बताया कि किस प्रकार बाल विवाह करने से कानून के अन्तर्गत कार्रवाई की जाती है।

स्त्री सुपरवाइजर, पुलिस विभाग, चाइल्ड लाइन सदस्य, नगर परिषद खरगापुर उपाध्यक्ष,पाषर्द एवं आंगनबाडी कार्यकर्ता के सामने बालिका के पिता से बाल विवाह ना करने के संबंध में एक हस्तलिखित पंचनामा लिखवाया गया । जिसमें पिता के द्वारा कहा गया कि बेटी के बालिग होने के बाद ही वह उसका शादी करेगा।

लड़कियां भाग जाती है इसलिए कर रहे शादी

चाइल्ड़ लाइन और स्त्री बाल विकास की टीम ने जब बाल विवाह करवा रहे पिता से पूछा कि वह आखिर बाल विवाह क्यों करवा रहा है तो पिता का कहना था कि लड़कियां भाग न जाए इसलिए विवाह करके अपना फर्ज पूरा कर रहे है। चाइल्ड़ लाइन काउंसलर वर्षा का कहना था कि पिता के इस तर्क को सुनकर हम लोगो ने समझाया कि ऐसा सोचना गलत है। टीम के द्वारा लगभग दो घंटे की बातचीत के बाद परिजन माने और बाल विवाह को रोका गया।

loading...
Loading...